faqs

Telegram में Secret Chat का क्या मतलब हैं ?

What is a Secret chat in Telegram ? Know about this amazing features.

टेलीग्राम में सीक्रेट चैट एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्शन का उपयोग करता हैं , जो टेलीग्राम के सर्वर में कोई ट्रेस नहीं छोड़ता हैं। सीक्रेट चैट में सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मैसेज को सपोर्ट करता हैं। जिसका मतलब आपके मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएँगे। टेलीग्राम आपके सीक्रेट चैट मैसेज को फॉरवर्ड करने के अनुमति नहीं देता ,जिससे आपके मैसेज तीसरे व्यक्ति तक नहीं जा सकते। ऊपर से टेलीग्राम सीक्रेट चैट को अपने सर्वर पर स्टोर नहीं करता। ये सीक्रेट मैसेज सिर्फ आपके डिवाइस से एक्सेस हो सकता है जिससे आपने मैसेज किया होगा।

  1. मैं एक Secret Chat कैसे शुरू करू ?

    उस उपयोगकर्ता का प्रोफ़ाइल खोलें जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं।. '…' पर टैप करें, फिर 'सीक्रेट चैट शुरू करें'।याद रखें कि टेलीग्राम Secret Chat डिवाइस-विशिष्ट हैं। यदि आप अपने किसी डिवाइस पर किसी मित्र के साथ Secret Chat शुरू करते हैं, तो यह चैट केवल उस डिवाइस पर उपलब्ध होगी। यदि आप लॉग आउट करते हैं, तो आप अपने सभी गुप्त चैट खो देंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार एक ही संपर्क के साथ कई अलग-अलग Secret Chat बना सकते हैं।

  2. क्या मेरी सीक्रेट चैट की screenshot लिया जा सकता हैं ?

    दुर्भाग्य से, कुछ प्रणालियों पर स्क्रीनशॉट का पता लगाने का कोई बुलेटप्रूफ तरीका नहीं है (सबसे विशेष रूप से, कुछ एंड्रॉइड और विंडोज फोन डिवाइस)।टेलीग्राम आपके सीक्रेट चैट में लिए गए स्क्रीनशॉट के बारे में आपको सचेत करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे, लेकिन अभी भी इस तरह की सूचनाओं को बायपास करना और स्क्रीनशॉट को चुपचाप लेना संभव हो सकता है।टेलीग्राम केवल उन लोगों के साथ संवेदनशील जानकारी साझा करने की सलाह देते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं। आखिरकार, कोई भी व्यक्ति एक अलग डिवाइस या पुराने स्कूल कैमरे के साथ अपनी स्क्रीन की तस्वीर लेने से नहीं रोक सकता है।


  3. क्या मैं अपनी सीक्रेट chat बैकअप कर सकता हूँ ?

    नहीं , क्युकी आपकी सीक्रेट चैट आपके फ़ोन में होती है वो किसी cloud सर्विस में नहीं स्टोर होता हैं |

हिंदी समाचार और अधिक ट्रेंडिंग न्यूज़ की जानकारी के लिए फॉलो करे The News Voice – Voice of Tomorrow

Leave a Reply

%d bloggers like this: