covid-19 Hindi News tech

CoWIN APP हुआ ठप, 18 साल से अधिक उम्र के लिए वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही खराबी

देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन (Corona Vaccination above 18 years) शुरू होते ही कोविन ऐप पर इसका सिस्टम क्रैश कर गया. बहुत सारे लोगों ने जैसे ही इस पर रजिस्ट्रेशन के लिए प्रयास किया तो मैसेज आया कि कोविन (CoWIN) सर्वर अभी समस्या का सामना कर रहा है. कुछ वक्त बाद प्रयास करें.ट्विटर ऐसे मैसेज से भरा हुआ है जिसमें CoWin app की बेवसाइट के ‘क्रैश’ होने या फिर ठीक से नहीं चलने की बात कही गई है. गौरतलब है कि कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण के अंतर्गत एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू होना है.इस बीच, सरकार से जुड़े सूत्रों ने ‘Cowin’ प्‍लेटफॉर्म को लेकर कहा है कि हमें हर मिनट करीब 27 लाख हिट मिल रहे हैं. 18 वर्ष से 44 वर्ष तक के लोगों को प्राइवेट और राज्‍य सरकार के वैक्‍सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के लिए अपाइंटमेंट दिए जाने थे.

हालांकि केंद्र सरकार के कोरोना कांटेक्‍ट ट्रेसिंग एप Aarogya Setu की ओर से ट्वीट में कहा गया है, ‘Cowin पोर्टल काम कर रहा है. शाम करीब हल्‍की खराबी आ गई थी जिसे ठीक कर दिया गया है. 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग इस पर रजिस्‍टर कर सकते हैं.’

18 से अधिक और 45 वर्ष से कम उम्र के लोगों ने जब वैक्‍सीनेशन के रजिस्‍टर करना शुरू किया तो उन्‍हें यह परेशानी सामने आई. वैक्‍सीन के राष्‍ट्रव्‍यापी तीसरे चरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन शाम चार बजे से प्रारंभ हुआ है. सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को 1 मई से टीका लगवाने की इजाजत दी है, इससे पहले, केवल हेल्‍थकेयर वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही टीका लगवाने की इजाजत थी.

Leave a Reply

%d bloggers like this: