Hindi News petrol-diesel

Petrol-Diesel Price : फिर बढ़े तेल के दाम, जानिए आपके शहर में क्या हैं भाव

Petrol Diesel Price: Increased oil prices, know what are the prices in your city

देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. तेल कंपनियों ने आज एक बार फिर इनकी कीमतों में इजाफा की है. पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 25-25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़त के साथ ही दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 92.05 रुपये और डीजल की कीमत 82.61 रुपये प्रति लीटर हो गया. आज की बढ़ोतरी के बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 98.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 89.75 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

वहीं चेन्नई में पेट्रोल 98.84 रुपये और डीजल 87.49 रुपये प्रति लीटर हो गया है. साथ ही कोलकाता की बात करें तो पेट्रोल 92.16 रुपये और डीजल 85.45 रुपये प्रित लीटर हो गाय है. भोपाल में पेट्रोल 100 के पार पहुंच गया है. यहां पेट्रोल की कीमत 100.08 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 90.95 रुपये लीटर हो गया है. जयपुर में पेट्रोल के दाम 98 रुपए 47 पैसे और डीजल के दाम 91 रुपए 20 पैसे हो गए हैं.

पिछले दो महीने से देश के कई राज्यों में विधानसभा के चुनाव की प्रक्रिया चल रही थी इस दौरान तेल के दामों में बढ़ोतरी नहीं देखने को मिली थी. हालांकि इस दौरान चार किस्तों में पेट्रोल-डीजल के दाम घटे थे. चुनाव के बाद सात दिनों में ही पेट्रोल करीब 1.68 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है. यह बदलाव विदेशी मुद्रा दरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर किया जाता है. पेट्रोल-डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन समेत कई चीजों को जोड़ा जाता है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: